नवीनतम लेख

शुक्रवार, 9 मार्च 2012

सभी प्रिंटेबल डॉक्यूमेंट्स को PDF में बदलने का एक सॉफ्टवेयर

NovaPDF Professional Desktop v7.5 Full + Serial By Mohit Jain
आप सभी ने शायद हिन्दी2टेक का यह पोस्ट तो पढ़ा ही होगा। यह पोस्ट doPDF के बारे में है जो novaPDF का ही एक फ्रीवेयर वर्जन है। परन्तु doPDF में बहुत ही सीमित सुविधाएँ हैं। फिर भी इसे पाठकों ने जानकारी के अभाव में बहुत पसंद किया है। doPDF में सिर्फ किसी प्रिंटेबल दस्तावेज को प्रिंट कर PDF में बदल सकते हैं।
जबकि मैं आपको यहाँ पर देने जा रहा हूँ NovaPDF Professional Desktop v7.5 Build 376 जो सिर्फ प्रिंटेबल फाइल को PDF में ही नहीं बनाता। बल्कि PDF बनने के बाद के भी टूल जैसे पासवर्ड से सुरक्षित करना, वाटरमार्क लगाना आदि जैसे काम करता है।
हाँ, इसकी एक खासियत और भी है कि Microsoft Office 2007 में एक टैब के रूप में जुड़ जाता जिसमें Save as PDF बटन पर क्लिक करके PDF आप फाइल आसानी से बना सकते हैं। यदि आप पेजमेकर आदि सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं तो आप फाइल को NovaPDF Printer में प्रिंट करके आप इसको अपने कम्प्यूटर में कहीं भी PDF फाइल के रुप में सेव कर सकते हैं। वैसे इन्टरनेट पर इसका मूल्य 49.95 डॉलर है परन्तु आपको यहाँ पर मिलेगा सब कुछ फ्री। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए इसको डाउनलोड करना पड़ेगा। जो सिर्फ 6.91 MB का है।
इसके फीचर्स तो आपको इसे डाउनलोड एवं प्रयोग करने के बाद पता चल ही जाएँगे। फिर भी इसके बारे में जानने के लिए इसके होम पेज पर जाइये।



इसे डाउनलोड करने का तरीका-
(1) सबसे पहले आप इसका सेटअप डाउनलोड कीजिए।
(2) फिर इसकी सीरियल की डाउनलोड कीजिए।
(3) सेटअप को इंस्टाल कीजिए। इसके बाद यह प्रोग्राम आपके कम्प्यूटर में स्थापित हो जाएगा।
(4) अब बारी आती है इसको रजिस्टर करने की तो सबसे पहले अपने कम्प्यूटर के Start Menu > Printer and Faxes में जाइए। अब यहाँ पर आपको novaPDF/novaPDF Pro v7/Custum Printer Name नाम दिख रहा होगा। इस पर Right Click > Printing Preferces... पर क्लिक कीजिए। इसके About टैब पर जाइए। Register... पर क्लिक कीजिए। इसमें डाउनलोड की गई सीरियल की का नाम और की डालिए और OK पर क्लिक कीजिए। अब आपका NovaPDF Professional Desktop v7.5 Register हो जाएगा। कृपया इसको अनुभव कर एक विस्तृत पोस्ट में बनाकर हमें rohitjain758@gmail.com पर भेज दीजिए। ताकि इसका उपयोग सभी लोग कर सके। जितना मैंने समझा उतना मैंने बता दिया। अतः कृपया पोस्ट बनाकर हमें भेज दीजिए।

2 टिप्‍पणियां:

Designed By VungTauZ.Com