नवीनतम लेख

शनिवार, 11 फ़रवरी 2012

करोड़पति है फिर भी मांगते हैं भीख

अहमदाबाद। करोड़पति लोग अपनी शानो-शौकत दिखाने का कोई मौका नहीं चूकना चाहते हैं लेकिन गुजरात में एक करोड़पति शख्स सिर्फ समय काटने के लिए भीख मांगता है। आपको यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है। यहां पर एक करोड़पति सिर्फ वक्त बिताने के लिए प्रतिदिन कुछ घंटे भीख मांगता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के पास करोड़ों के बंगले में रहने वाले मुकुंद गांधी हर रोज जमालपुर मार्केट के निकट तीन घंटे भीख मांगते हैं। ऐसा भी नहीं है कि उनके परिवार में कोई नहीं है। मुकुंद का बेटा लंदन में पढ़ाई कर रहा है और बेटी मुंबई में एक कंपनी में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर कार्यरत है। 63 वर्षीय मुकुंद के घर में नौकर-चाकर भी हैं, जो रोज उनके लिए खाना बनाते हैं।
बीवी की मौत से लगा सदमा: पत्‍‌नी की मौत ने उन्हें तोड़ कर रख दिया। उनके पड़ोसियों के मुताबिक पत्‍‌नी की मौत के बाद उन्होंने आत्महत्या का प्रयास भी किया था, लेकिन उन्हें बचा लिया गया। उनके पिता गांधीवादी थे और जीवन बीमा निगम (एलआइसी) में उच्च पद पर आसीन थे। मनोचिकित्सकों के मुताबिक मुकुंद को सीजोफ्रेनिया (एक प्रकार की गंभीर मानसिक अवस्था) है। इस बीमारी में इंसान अकेले रहने से घबराता है। मुकुंद के करीबियों के मुताबिक पत्‍‌नी की मौत और बच्चों की दूरी की वजह से ही मुकुंद की ये हालत है और वे सड़कों पर भीख मांगकर खुद को व्यस्त रखने का प्रयास करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Designed By VungTauZ.Com